यूरो मानक क्या हैं?

- Wednesday, April 07, 2010
यूरो 4 को लागू करने के बाद भारत के 13 बड़े शहरों में १ अप्रैल से एक आम आदमी कि कार मारूती मारूती 800 के बिकने पर पाबंदी लग चुकी है.. इस बाबत मारूती का मानना है कि मारूती 800 को यूरो 4 के अनुकूल बनाने में अगर पैसा लगाया जाये तो जितना पैसा लगाया जायेगा, यह उतना मुनाफा अब नहीं कमा सकता है.. सो इसे बंद करना ही अधिक उचित जान पड़ता है..


प्रश्न यह उठता है कि आखिर यह यूरो मानक क्या है? जिस कारण से इतनी प्रसिद्ध कार को भी विदाई लेनी पड़ी?

यह एक स्थापित मानक है जिसे भारत ने यूरोप से ग्रहण किया है.. सर्वप्रथम Emission Standards भारत के चुनिन्दा महानगरों में सन 1989 में लागू किया गया था, और पूरे भारत में यूरो 1 सन 2000 में लागू किया गया.. यह एक ऐसा मानक है जो तेल कि शुद्धता पर जोर देता है, और तेल जितना अधिक रिफाइन होता है उसकी कीमत उतनी ही अधिक बढती जाती है.. यह एक कारण और है जिस लिए अभी हाल फिलहाल में भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाने पड़े हैं..

सवाल यह उठता है कि भारत के वे 13 बड़े शहर कौन कौन से जहाँ यह यूरो 4 लागू किया गया है, तो उसके लिए आपको नीचे दिए गए चित्र को देखना होगा..



यह सारी जानकारी विकिपीडिया के इस लिंक से लिया गया है.. पूरे विश्व के Emission Standard को जानने के लिए कृपया इस लिंक पर जाएँ..

अब चूंकि यह हम दोस्तों द्वारा शुरू किया गया एक कम्यूनिटी ब्लॉग है, सो मैं अपना परिचय भी देता चलूँ.. :) मैं प्रशान्त प्रियदर्शी, जी हाँ आपका अपना PD.. :)
Advertisement

2 टिप्पणियाँ

avatar

भाई तुम तो हीरो हो...तुम्हें कौन नहीं पहचानता...चलो अच्छा है, आज इस बारे में भी पढने को मिल गया.इसे कहते हैं न कुछ काम की जानकारी.
और वैसे मेरा भी पोस्ट मारुती के बारे में, तुम्हारे पोस्ट में भी वही ज़िक्र... :)

avatar

wow...useful knowledge about euro standard and emission norms !!!

 

Start typing and press Enter to search