2017 की नई मारुति एस-क्रॉस को मिला नया फेसलिफ्ट

- Monday, October 02, 2017
2017 Maruti S-Cross facelift launched at Rs 8.49 lakh

2015 में जब Maruti ने अपनी नई कार S-Cross को लांच किया था तब मारुती को बहुत सारी उम्मीदें थी अपनी इस नई गाड़ी से, लेकिन एस क्रॉस मारुती की उम्मीदों पर खरी नहीं उतर पाई. जानकारों का मानना है कि इसकी प्रमुख वजह मारुती SCross की कीमत है, क्योंकि जहां अधिक कीमत की बातें आती हैं वहां Maruti की तरफ लोग का झुकाव कम होता है. मारुति एस-क्रॉस की कीमत शुरू होती है 8.5 लाख से और इस प्राइस स्लैब में बेचे जाने वाली गाड़ियों में पहले से ही कम्पटीशन काफी है. जाहिर सी बात है कि मारुती इस कम्पटीशन में अपने लिए कोई जगह नहीं बना पायी.

काफी सारे रिसर्च और स्टडी के बाद अब मारुती ने ने इस साल अपनी एस-क्रॉस को एक नया फेसलिफ्ट दिया है और एक नई लुक और काफी नए फीचर्स के साथ एस-क्रॉस को फिर से लॉन्च करने वाली है. मारुति एस-क्रॉस की कीमत शुरू होती है 8.50लाख रुपये से(बेसिक मॉडल) और इसकी कीमत 11.5 लाख(टॉप मॉडल-अल्फा) रुपये तक जाती है.

लुक की बात करें तो मारुति एस-क्रॉस को एक्सटीरियर और इंटीरियर दोनों में एक नया लुक किया गया है. एक्सटीरियर में एक नई आकर्षक हॉरिजॉन्टल ग्रिल दिया गया है और बंपर को पूरी तरह से रिडिजाइन किया गया है. S-Cross में नए प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स दिए किए गए हैं और LED डे टाइम रनिंग लाइट भी दिए गए हैं इसमें जो कि इसे रॉयल लुक देते हैं. इसकी इंटीरियर पर भी अच्छा ख़ासा ध्यान दिया गया है. एक नयी आधुनिक टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम से लैस इसका डैशबोर्ड बेहद आकर्षक दीखता है.

बाकी की सुविधाएं जो इस गाड़ी में है वो हैं की-लेस इंट्री, स्टार्ट-स्टॉप बटन, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल और सुरक्षा के लिहाज से EBD और ABS (एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) भी दिए गए हैं. ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर के लिए भी ऐरबैग की सुविधा दी गई है.

माइलेज की बात करें तो कंपनी दावा करती है कि एस क्रॉस 25.1 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज प्रदान कर सकती है हालांकि एक्सपर्ट लोग जिन्होंने टेस्ट ड्राइव किया है उनका कहना है कि यह गाड़ी उतनी माइलेज नहीं दे पाती है.

बूट स्पेस और सिटिंग की जगह ठीक-ठाक है, बहुत आरामदायक नहीं है. लेकिन ड्राइव क्वालिटी इस गाड़ी की अच्छी है. ड्राइवर की सीट से रोड का अच्छा व्यू मिलता है जो कि ड्राइव क्वालिटी को और आरामदायक बनाता है.

नई मारुति S-Cross में 1.3 लीटर का इंजन दिया गया है जो कि Ertiga के इंजन से मिलता है, और साथ ही साथ इसमें Maruti की नई स्मार्ट हाइब्रिड टेक्नोलॉजी भी दी गई है.

मारुती S-Cross के सभी वैरिएंट की कीमत इस प्रकार है -

S-Cross Sigma - Rs 8.49 lakh
S-Cross Delta - Rs 9.39 lakh
S-Cross Zeta - Rs 9.98 lakh
S-Cross Alpha Rs - 11.29 lakh


Advertisement
 

Start typing and press Enter to search