त्योहार का सीज़न आते हैं गाड़ियों की वेटिंग पीरियड में हुआ इजाफा

- Tuesday, October 03, 2017

त्यौहार के सीजन के समय कारों की डिमांड हमेशा से बढ़ जाती है और खास तौर पर जो बड़ी कम्पनियाँ हैं जैसे मारुती, हौंडा, टाटा या हुंडई, ये बड़े डिमांड में रहते हैं और अक्सर ऐसे मौके पर इनकी वेटिंग पीरियड बढ़ी होती है, क्यूंकि सबसे ज्यादा बुकिंग गाड़ियों की दशहरा से दिवाली के बीच होती है.

वेटिंग पीरियड की बात करें तो सबसे ज्यादा वेटिंग पीरियड फ़िलहाल मारुती की गाड़ियों पर है. मारुती की हैचबैक गाड़ियों पर तो आपको सामान्य इंतजार करना पड़ता है लेकिन अगर आप मारुति विटारा ब्रेजा या मारुति बलेनो लेना चाहते हैं और आप चाहते हैं कि दिवाली के दिन आपको डिलीवरी मिल जाए तो अब ये मुमकिन नहीं, क्यूंकि इसके लिए आपको बुकिंग कम से कम दशहरा के पहले करवानी चाहिए थी. आम तौर पर मारुती बलेनो का वेटिंग पीरियड करीब-करीब 18 से 19 हफ्ते तक का है और विटारा ब्रेजा का वेटिंग पीरियड करीब 20 हफ्ते का है. मारुती सुजुकी के सीनियर मार्केटिंग डायरेक्टर कलसी ने कहा है कि मारुती की वेटिंग पीरियड में असल में कमी आई है. पहले विटारा ब्रेज़ा और बलेनो का वेटिंग पीरियड और भी अधिक था. इन दोनों गाड़ियों के अलावा नई लांच गई की गई सुजुकी डिजायर की वेटिंग पीरियड भी करीब 16 हफ़्तों का है.

मारुती के अलावा हाल ही में लॉन्च गई की गई टाटा नेक्सन का वेटिंग पीरियड भी बहुत ज्यादा है टाटा नेक्सन का वेटिंग पीरियड फिलहाल करीब करीब 3 महीने का है. टाटा नेक्सन जो कि बहुत तेजी से लोगों में मशहूर हो रही है, उसकी बुकिंग अमाउंट ₹11000 से शुरू होती है. लोगों में नेक्सोन इस कारण भी ज्यादा पॉपुलर हो रही है क्योंकि यह एंट्री लेवल की शायद सबसे कम दाम की एसयूवी है.

मारुती और टाट के अलावा हौंडा वीआरवी भी डिमांड में है. इसकी वेटिंग पीरियड पहले तो बहुत ज्यादा थी लेकिन अभी कंपनी ने त्योहारों के सीजन को ध्यान में रखते हुए ज्यादा गाड़ियाँ प्रोडक्सन में लाइ हैं और वेटिंग पीरियड को घटा कर डेढ़ महीने का हो गया है. हुंडई की क्रेटा भी ठीक-ठाक डिमांड में है. हालांकि बाकी सारे कारों के मुकाबले हुंडई क्रेटा का वेटिंग पीरियड बहुत कम है. क्रेटा की वेटिंग पीरियड करीब 2 हफ्ते का है.
Advertisement
 

Start typing and press Enter to search