भारत में बनी जीप कम्पस को क्रैश टेस्ट में मिली पाँच की रेटिंग

- Wednesday, December 27, 2017

क्रैश टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले क्रैश टेस्ट ANCAP (ऑस्ट्रेलिया न्यू कार असेसमेंट प्रोग्रम) काफी महत्वपूर्ण होता है. क्रैश टेस्ट में जिस गाड़ी को पांच स्टार की रेटिंग मिल जाती है, वो गाड़ी सबसे सुरक्षित गाड़ी मानी जाती है. अभी हाल में ही ऑस्ट्रलिया में हुए ANCAP टेस्ट में भारत में बनाई गई जीप कम्पस का हाल ही में क्रैश टेस्ट किया है. भारत में बनी जीप कम्पस इस क्रैश टेस्ट में पूरी तरह से खरी उतरी है. इंडिया-मेड जीप कम्पस ने इस टेस्ट में 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग पाई है. जीप दुनिया भर के लिए अपनी इस कम्पस एसयूवी का राईट हैण्ड ड्राइव भारत एं ही बनाती है और इसे बाकी देशों में जैसे ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैण्ड में इसे निर्यात करती है. फीएट क्रिस्लर ऑटोमोबाइल ने इस साल से जीप कम्पस को ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड निर्यात करना शुरू किया है.



अब ANCAP टेस्ट में पास होने के बाद ये जीप कम्पस सबसे सुरक्षित गाड़ियों में से एक हो गयी है. कम्पस में 9 एयरबैग्स लगाए गए हैं जिनमें - डुअल फ्रंट, साइड चेस्ट और साइड हेड सुपक्षा एयरबैग के साथ ड्राइवर के घुटनों के लिए एयरबैग्स स्टैंडर्ड मॉडल में उपलब्ध होंगे.



जीप इस कार के कुछ मॉडल्स में विकल्प के तौर पर कुछ स्मार्ट सेफ््टी फीचर्स भी मुहैया करा रही है जिनमें ऑटोनोमस इमरजेंसी ब्रेकिंग और लेन सपोर्ट सिस्टम शामिल हैं. इसके अलावा जीप ने SUV में मैन्युअल-सेट स्पीड लिमिटर लगाया गया है जो सभी मॉडल में दिया गया है. जीप कम्पस को ड्राइवर और पैसेंजर के साथ पिछली सीट पर बैठे यात्रियों के लिए भी अच्छी सुरक्षा रेटिंग दी गई है. 
Advertisement
 

Start typing and press Enter to search