नया स्मार्ट टायर मोनिटरिंग सिस्टम

- Friday, January 05, 2018
कारों के मामले में टेक्नोलॉजी का विकास बहुत तेज़ी से हो रहा है. कारें अब ज्यादा स्मार्ट बनती जा रही हैं. अब एक ऐसा नया स्मार्ट सिस्टम विकसित किया गया है कारों को लेकर, जो आपके कार के टायर से हवा निकलने पर आपको उसकी जानकारी दे देगा. इस नए स्मार्ट टायर सेफ्टी सिस्टम का नाम है ZUS.

tyre monitoring system zus


ZUS एक टायर मॉनिटर सिस्टम है जिसे अमेरिका के हार्डवेयर निर्माता कम्पनी Nonda द्वारा विकसित किया गया है. इस नए सिस्टम में चार नोब्स दिए गए हैं जो कार के चारों टायर में हवा भरने वाले नॉब पर लगते हैं. कार के अन्दर एक रिसीवर भी लगा होता है, और टायर पर लगे नोब्स टायर प्रेशर का सारा डाटा उसी रिसीवर को भेजते हैं. इस टायर मोनिटर सिस्टम का एक एंड्राइड एप्प भी है, जिसे आप अपने फोन पर इंस्टाल कर सकते हैं, और टायर प्रेशर का डाटा जो रिसीवर को मिलता है, उसे ब्लूटूथ के जरिये आप अपने स्मार्टफोन पर ट्रान्सफर कर सकते हैं. इससे समय रहते टायर में हवा के कम होने का पता लग जाता है.

अमेरिका में ये नया टायर मोनिटरिंग सिस्टम करीब 100डॉलर में उपलब्ध है, जो कि भारतीय रूपए में लगभग साढ़े छः हज़ार का आएगा. ऐसी उम्मीद है कि जल्द ही इस टायर मोनिटरिंग सिस्टम को दुसरे देशों में भी उपलब्ध करवाया जाएगा. 
Advertisement
 

Start typing and press Enter to search