जैगुआर की पहली इलेक्ट्रिक कार

0

टाटा मोटर्स की जैगुआर ने भी इलेक्ट्रिक कार मार्किट में अपनी उपस्थिति दर्ज करवा दी है. जैगुआर ने भी अपनी एसयूवी ‘आई-पेस’ का नया इलेक्ट्रिक मॉडल उतार इस सेगमेंट में जबरदस्त एंट्री की है.

ये जैगुआर की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी है. इस नयी इलेक्ट्रिक एसयूवी को लेकर जगुआर का दावा है कि ये SUV मात्र 45 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है. फुल चार्ज होने पर जैगुआर की ये नयी गाड़ी 480 किलोमीटर तक का सफ़र तय कर सकती है. इस नयी एसयूवी को शुन्य से सौ किलोमीटर तक की रफ़्तार पकड़ने में महज 4.5 सेकंड का वक़्त लगता है.

आई-पेस में जैगुआर ने 100kW का रेपिड चार्जर दिया है जिसमे 90kwh की लीथियन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है. पूरी तरह से इस गाड़ी को चार्ज होने में दस घंटे का समय लगता है. अपनी इस नयी कार में जैगुआर ने फ्रंट और रियर एक्सेल में दो सिंक्रोनस पर्मानेंट मैगनेट इलेक्ट्रोनिक मोटर्स का इस्तेमाल किया है. ये मोटर 395 बीएचपी की पावर के साथ 697 एमएम का टॉर्क जनरेट करता है.

इस नए एसयूवी में सभी नए फीचर्स दिए गए हैं. स्लोपिंग बोनट, पतले एलईडी लैम्प, हनीकॉम्ब पैटर्न और सेट्रल एयरडोम जैसे फीचर्स इस गाड़ी में उपलब्ध करवाए गए हैं. इसके इंटीरियर पर भी कंपनी ने अच्छा ध्यान दिया है. इसमें डुअल स्क्रीन इनकंट्रोल टच प्रो जुओ इंफोटेंमेट सिस्टम दिया है. आपको इसमें कंट्रोल रिमोट एप ऐलेक्सा स्किल और 4G वाईफाई हॉटस्पॉट स्लॉट जैसे फीचर भी दिए गए है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here