न्यूयॉर्क ऑटो शो 2018: निसान ने पेश की नई जनरेशन सिडान अल्टिमा

0

न्यूयॉर्क ऑटो शो जारी होने के साथ दुनियाभर की तमाम ऑटोमोटिव कंपनियों का इस शो में अपने वाहनों को पेश करने का सिलसिला भी जारी है. निसान ने इस ऑटो शो में अपनी बिल्कुल नई 6वीं जनरेशन सिडान अल्टिमा प्रस्तुत की है. नॉर्थ अमेरिका में सबसे ज़्यादा पसंद की जाने वाली सिडान में से एक निसान अल्टिमा को 23 साल पहले 1993 में निसान कंपनी द्वारा पहली बार लॉन्च करने के बाद अब तक इस कार की 56 लाख से भी ज़्यादा यूनिट बिक चुकी है. निसान के चार अहम डिज़ाइन सेंटन जापान, सूरोप, चीन और यूएस ने मिलकर इस कार को बनाया है. इस कार को वैश्विक स्तर पर लांच करने के अपने लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने इस कार के निर्माण के प्राथमिक सोर्स के रूप में नई जनरेशन निसान अल्टिमा वीमोशन 2.0 कॉन्सेप्ट को चुना है.

निसान मोटर कंपनी लिमिटेड की ग्लोबल डिज़ाइन के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट अल्फोन्सो अल्बैसा ने बताया कि, “जब हमने असल में नई जनरेशन अल्टिमा को डिज़ाइन करना शुरू किया था, तब भी ये कार यूएस के बाज़ार में कंपनी की सबसे ज़्यादा बिकने वाली कार बनी थी इसीलिए हमारे ऊपर इस कार में बहुत बड़े परिवर्तन करने का दबाव नहीं था.” अपनी तरह का पहला इंजन देने के उद्देश्य से निसान इस न्यू-जेन अल्टिमा में दो नए इंजन देने वाली है जो 2.5-लीटर का 4 सिलेंडर इंजन और 2.0-लीटर का वेरिएबल कंप्रेशन टर्बो इंजन से युक्त होगा. कार में लगा 2.5-लीटर इंजन पुराने मॉडल में लगे इंजन के मुकाबले 80% नए पुर्ज़ों के साथ आएगा और संभवतः ज़्यादा दमदार भी होगा.

शार्प और स्पोर्टी लुक से युक्त निसान की नई जनरेशन अल्टिमा में कार का अगला हिस्सा कंपनी के सिग्नेचर वी-मोशन ग्रिल के साथ एलईडी हैड लैंप्स से लैस किया गया है. कार के पिछले हिस्से में भी एलईडी टेल-लैंप्स दिए गए हैं और ये दोनों ही लैम्प्स बूमरेंग आकार के होंगे. निसान ने नई जनरेशन सिडान के इंटीरियर में बड़े बदलाव किए हैं जिसमें सबसे ब़ड़ा बदलाव नया 8-इंच का सेंट्रल डिस्प्ले है जो स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, जैसे एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो सपोर्ट, करने वाला होगा. इस सिडान में लंबी दूरी के लिए बेहद आरामदायक ज़ीरो ग्रैविटी सीट्स लगाई गई है. बताया जा रहा है कि ऐसी सीट्स की प्रेरणा नासा से ली गई है.

nisaan altima 2019

nisaan altima 2019

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here