बीएमडब्लू एक्स 5 का हाइब्रिड अवतार हुआ लांच

0

BMW X5 Hybrid powertrainबीएमडब्लू एक्स5 एसयूवी के हाइब्रिड अवतार से आख़िरकार अब पर्दा उठ गया है. बीएमडब्लू अपने हाइब्रिड अवतार का विकल्प को एक्सड्राइव45ई वेरिएंट के नाम से उतारेगी. अनुमान है की 2019 में इसे अन्तराष्ट्रीय बाज़ार में लांच किया जाएगा. बीएमडब्लू के आने वाले नए एक्स5 एक्सड्राइव45ई में 3.0 लीटर का पेट्रोल इंजन, प्लग-इन हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ दिया गया है. इसके पेट्रोल इंजन की पॉवर 286पीएस है वहीँ इसके इलेक्ट्रिक सिस्टम की पॉवर 112पीएस है. दोनों इंजन की कंबाइंड पॉवर 394 पीएस और टॉर्क 600 एनएम है.

बीएमडब्लू के इस हाइब्रिड मॉडल में 8 स्पीड आटोमेटिक गियरबॉक्स दिया गया है. ये आल व्हील ड्राइव गाड़ी है. बीएमडब्लू की इस गाड़ी का टॉप स्पीड 235 किमी प्रति घंटा है. 0 से 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पाने में इसे 5.6 सेकंड का समय लगता है और कंपनी ने दावा किया है कि हाइब्रिड मोड पर यह 80 किमी का सफर तय कर सकती है. इस दौरान इसकी टॉप स्पीड 140 किमी प्रति घंटा रहेगी.

बीएमडब्लू एक्स5 प्लग-इन हाइब्रिड का डिजाईन रेगुलर मॉडल से बहुत हद तक मिलता है. इसमें कुछ मामूली बदलाव किये गए हैं. हैडलैंप्स में ब्लू फिनिशिंग दी गई है. कार के बाएं साइड वाले फ्रंट फेंडर में चार्जिंग पोर्ट और बी पिलर पर ई ड्राइव बैजिंग दी गई है, जो इसे रेग्यूलर मॉडल से अलग बनाते हैं. इसके केबिन में भी कुछ मामूली बदलाव किये गए हैं.

बीएमडब्लू हाइब्रिड मॉडल को भारतीय बाज़ार में उतारा जाएगा या नहीं इसके बारे में कंपनी ने अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है. लेकिन ऐसी उम्मीद है कि जल्द ही ये भारत में लांच हो सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here