भारत की फैमिली कार नाम से मशहूर आइकोनिक अल्टो 800 हो रही है बंद

0

Maruti Alto 800 To Be Discontinued

Breaking: Maruti Alto 800 To Be Discontinued in 2019

मारुती 800 एक लम्बे समय से भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली छोटी गाड़ी रही है. दरअसल कुछ साल पहले तक ये भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी थी. लेकिन अब जल्द ही मारुती सुजुकी अपने सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक आल्टो 800 का उत्पादन और बिक्री बंद करने वाली है. मारुती के मुताबिक साल 2019 की दूसरी छःमाही में इस कार के उत्पादन को बंद कर दिया जाएगा.

अगले साल जुलाई 2019 तक भारत सरकार नए क्रैश टेस्ट नोर्म्स लागू कर रही है और ऐसे में मारुती चाहती है उसकी सभी गाड़ियाँ इन मानकों पर उपयुक्त हो. मारुती का ये टारगेट है कि जनवरी 2020 तक भारत में वो बीएस6 नॉर्म्स वाले इंजन से लैस कारें लॉन्च करने वाली है और मारुती आल्टो 800 बीएस6 मानकों पर खरा उतरने के लिए बनाई ही नहीं गयी हैं. सिर्फ इस वजह से मारुती अगले साल इसका प्रोडक्शन बंद करने वाली है. एक इंटरव्यू में बात करते हुए मारुती के सीनियर वाईस प्रेसिडेंट दीपक सावकर ने बताया कि “जो भी वाहन भविष्य के मानकों पर खरे नहीं उतर रहे उन्हें बंद किया जाएगा. अल्टो 800 और ओमनी दोनों ही आगामी एमिशन नॉर्म्स और सुरक्षा मानकों पर खरी उतरने के काबिल नहीं हैं.”

आल्टो के साथ ही साथ अगले साल से ओमनी का भी प्रोडक्शन बंद कर दिया जाएगा. ये दोनों कारें मारुती की सबसे बिकने वाली गाड़ियों में से रही हैं. मारुती 800 मारुती की सबसे पहली गाड़ी थी जिसे 1983 में शुरू किया गया था जिसे 2012 में मारुती आल्टो 800 से रिप्लेस कर दिया गया था. अब अगले साल मारुती की ये गाड़ी बंद हो जायेगी. कंपनी इसके जगह नए मानकों पर बनाई अपडेटेड गाड़ी लांच करेगी या नही इसकी अभी तक कोई जानकारी नहीं है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here