मारुती बंद करने वाली है सुजुकी ओमनी की बिक्री

0

Maruti Omni To Be Discontinuedएक समय था जब मारुती की ओमनी काफी मशहूर थी. ये एक आइकोनिक गाड़ी है जो एक लम्बे समय तक मार्केट पे अपना वर्चस्व कायम रखी थी, लेकिन अभी ख़बरें आ रही हैं कि मारुती ओमनी की बिक्री को अक्टूबर 2020 से बंद कर दिया जाएगा. मारुती के मुताबिक इस आइकोनिक गाड़ी के बिक्री बंद करने की वजह नया लागू किया जाने वाला भारत न्यू व्हीकल सेफ्टी असेसमेंट प्रोग्राम है.

मारुती सुजुकी के चेयरमैन आरसी भार्गव ने एनडीटीवी के कार एंड बाइक सेक्शन से बातचीत में कहा, “ऐसे कई वाहन हैं जिन्हें हमने जल्द लागू किए जाने वाले सेफ्टी नार्म्स के हिसाब से नहीं बनाया है, ऐसे में हम कई वाहनों की बिक्री बंद करने वाले हैं जिनमें से एक मारुति सुज़ुकी ओमनी भी है. मारुति 800 हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण कार थी लेकिन मजबूरी की वजह से हमें उसे बंद करना पड़ा, ऐसे ही मारुति ओमनी को भी बंद किया जाएगा.”

मारुती ओमनी का डिजाईन आगे से बिलकुल फ्लैट है और इस वजह से ये गाड़ी सुरक्षा के लिहाज से अच्छी नहीं मानी जाती है. किसी भी दुर्घटना की स्थिति में मारुती ओमनी को बहुत क्षति पहुँच सकती है. सिर्फ मारुती ओमनी ही नहीं, कंपनी अपने इको वैन और एंट्री लेवल आल्टो 800 का प्रोडक्शन भी बंद कर सकती है.

मारुती ने अपनी आइकोनिक गाड़ी को पहली बार 1984 में लांच किया था और अब तक ये गाड़ी बिना किसी बड़े बदलाव और अपडेट के मार्केट में बिकती आ रही है. मारुती ने अब तक इसे सिर्फ दो फेसलिफ्ट दिए हैं, पहला 1998 में और दूसरा 2005 में. अब अगले साल से मारुती की ये आइकोनिक गाड़ी बाज़ार से गायब हो जाने वाली है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here