Pal-V, एक ऐसी कार जो हवा में उड़ती है उसकी प्री-बुकिंग शुरू

0
Pal V Flying Car Pre Booking Starts
Pal V Flying Car Pre Booking Starts

भविष्य की कारों में अक्सर हवा में उड़ने वाली कारों को ज्यादा तरजीह दी जाती है. हम हमेशा चाहते हैं कि काश इस भीषण ट्रैफिक जाम से निजात मिले. अकसर हम सोचते हैं कि ऐसी कार होती जो हवा में उड़ सकती हो तो कहीं भी आने जाने में परेशानी नहीं होगी. कुछ समय पहले तक ये ख्याल अजीब लगता होगा लेकिन अब हवा में उड़ने वाली कार ना सिर्फ बन कर आ गयी है, बल्कि उसकी प्री-बुकिंग शुरू भी हो चुकी है.

इस उड़ने वाली गाड़ी को बनाने वाली नीदरलैंड की कंपनी पाल वी, ने एक ऐसी उड़ने वाली रोड़ेबल कार को पेश किया है कि जिसे देखकर आप दंग रह जायेंगे. बेहद आकर्षक दिखने वाली इस गाड़ी में दमदार इंजन दिया गया है. नीदरलैंड की इस कंपनी ने बीस वर्षों के प्रयास के बाद इस फ्लाइंग कार को तैयार किया ही. कंपनी ने मुताबिक उसनें इस कार पर पहली बार 1999 में आम शुरू किया था और कई सफलताओं और असफलताओं की श्रृंखला से गुज़रते हुए इस गाड़ी को आख़िरकार सफलतापूर्वक तैयार कर लिया गया है.

Pal V Flying Car Pre Booking Startsउडनें वाली इस गाड़ी की अनुमानित कीमत करीब 2.89 करोड़ रुपये हैं. ये एक थ्री व्हील ड्राइव कार है जिसमें नार्मल ड्राइविंग के साथ साथ फ्लाइंग मोड भी दिया गया है. इस कार का वजन करीब 664किलोग्राम है और एक बार में ये सड़क पर 1287 किलोमीटर और हवा में 482 किलोमीटर तक सफ़र करने में सक्षम है. पाल-वी की ये नयी कार को सड़क पर अधिकतम 160किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से और हवा में 180 किलोमीटर की रफ़्तार से उड़ाया जा सकता है.

Pal V Flying Car Pre Booking Startsइस उड़ने वाली गाड़ी में पूरी तरह एरोप्लेन सर्टिफाइड इंजन है जो सामान्य तौर पर रनवे पर दौड़ने वाले कार और हवा में उड़ने वाले चॉपर की तरह व्यवहार करने में सक्षम है. नार्मल ड्राइविंग मोड से निकलकर फ्लाइंग मोड में कार को लाने के लिए इसमें मात्र दस मिनट का समय लगता है.

इसमें लगाया गया इंजन को अग्रणी एविएशन इंजन निर्माता कंपनी ‘रोटेक्स’ ने तैयार किया है और सामान्य लोगों के लिए इस कार को उपलब्ध करवाने से पहले ये कई टेस्ट से होकर गुजरी है, और अब हर तरह के टेस्टिंग के सफल होने के बाद ये गाड़ी ब्रिटेन, नार्थअमेरिका और यूरोप में बिक्री के लिए उपलब्ध है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here