रेन्ज रोवर की ये एसयूवी होगी भारत में असेम्बल – घटेंगी कीमत

0
Range Rover Velar Assembling In India
Range Rover Velar Assembling In India

आमतौर पर विदेशों की सुपरकार और सभी लक्जरी कार को भारत में बिक्री के लिए इम्पोर्ट किया जाता है. ये गाड़ियाँ बनी बनाई भारत में आती हैं जिसे CBU(Completely Build Unit)कहा जाता है. बहुत से लक्जरी गाड़ियाँ ऐसी भी हैं जिनके पार्ट्स भारत आते हैं और वो भारत में असेम्बल किये जाते हैं. इन्हें (CKD)Completely Knocked Down कहा जाता है. ख़बरें हैं कि जगुआर लैंड रोवर इंडिया जल्द ही अपनी लग्ज़री SUV रेन्ज रोवर वेलार का उत्पादन भारत में शुरू करने वाली है. इन गाड़ियों को असेम्बल कर के भारत में ही बनाया जायेगा. एक्सपर्ट्स के मुताबिक टाटा की ये कंपनी अपने लक्जरी गाड़ी का उत्पादन पुणे स्थित चाकन प्लांट में जनवरी 2019 से करने वाली है.

इस खबर का अर्थ ये है कि ये लग्ज़री SUV जब भारत में बनाई जाने लगेगी तो इसकी कीमत का कम होना एक तय बात है. रेंज रोवर की ये गाड़ी, रेन्ज रोवर वेलार 25 वेरिएंट्स में पेट्रोल और डीजल दोनों ऑप्शन्स में उपलब्ध है. और ख़बरें कि माने ओ इसके सभी वेरिएंट्स पर काम किया जाएगा. इन कारों के भारत में बनने के बाद कीमत में 10-12 लाख की कमी आ सकती है. फ़िलहाल बिक रही रेन्ज रोवर वेलार की एक्सशोरूम कीमत 83.34 लाख रुपए से लेकर 1.45 करोड़ रुपए तक है. भारत में बनने के बाद इनकी कीमत करीब 65-75 लाख तक के होने की उम्मीद है.

सिर्फ लैंड रोवर वेलार ही नहीं बल्कि पहले यही काम जगुआर एफ-पेस के साथ भी किया गया था और जब इस SUV की असेंबलिंग भारत में शुरू हुई थी तो इसकी कीमतों में गिरावट आई थी. 2017 में जगुआर एफ-पेस का उत्पादन देशी स्तर पर शुरू हुआ था.

फ़िलहाल रेन्ज रोवर वेलार कई इंजन ऑप्शन्स के साथ मार्केट में उपलब्ध है. रेन्ज रोवर ने वेलार के बेस P250 पेट्रोल वेरिएंट में 2.0-लीटर का इंजन लगाया गया है जो 248 bhp पावर और 365 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है. इस SUV का टॉप मॉडल P300 पेट्रोल है जो समान इंजन के साथ 296 bhp पावर और 400 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने के लायक ट्यून किया गया है. लैंड रोवर वेलार का डीजल वेरिएंट दो इंजन ऑप्शन्स के साथ आता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here